सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भावनाओं और बाहरी उत्तेजनाओं की जांच करें

 बाहरी उत्तेजनाओं के साथ आपकी भावनाओं का कितना असर पड़ता है? जवाब देना किसी के लिए भी कठिन सवाल होगा- क्या आप खुश हैं? यदि हां, तो कितना? क्या आप सभी स्थितियों में खुश हैं? हर समय? क्या आप किसी पुराने दुश्मन से मिलने के लिए खुश हैं? क्या आप खुश हैं जब आपके पास पैसा नहीं था? क्या आप अपना टैक्स रिटर्न फाइल करने में खुश हैं? क्या आप खुश हैं कि आपने अपना पसंदीदा उम्मीदवार खो दिया? नहीं, हम और हमारे बीच क्या हो रहा है के आधार पर खुश या खुश हैं । खुशी सिर्फ भावनात्मक स्थिति में से एक है । हमारी सभी भावनाएं बाहर से मिलने वाले इनपुट से बहुत प्रभावित होती हैं । ज्यादातर समय हमारी भावनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं होता।

खुशी क्या है? खुशी को संतुष्टि की भावना, अच्छा महसूस करने और खुश महसूस करने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। हम शो के भीतर खुश क्यों हैं और दूसरे से नाखुश हैं? एक अच्छी खबर हमें खुश करती है, और एक दुखद खबर तुरन्त हमें हमारी खुशी देती है। हम खुशी और खुशी की भावनाओं के बीच पूरे दिन उठकर नीचे मिल जाते हैं ।                                                                                                                                                                              क्या हम बाहरी घटनाओं से इतने नियंत्रित हैं कि हमारा मूड आसानी से प्रभावित होता है? क्या हम जो हो रहा है उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते और हमेशा खुश रह सकते हैं । क्या हम मिल में सब कुछ नहीं देख सकते और कहते हैं- मैं हमेशा खुश रहूंगा। अगर हम ऐसा कर सकते हैं तो यह वास्तव में हमारे लिए अच्छा होगा । हमें उदास करने के लिए बाहर से उत्तेजना की दया पर नहीं होगा । यह न केवल बाहर से बल्कि भीतर से भी पैदा हो रहा है। कोई भी बुरी याददाश्त हमारे नजरिए को बदल सकती है। हम अपनी भावनाओं के नियंत्रण में हैं।                                                                                         सुख एक वरदान है। चीजें हमेशा गलत हो जाएंगी । यादें हमेशा आएंगी। लेकिन अगर हम खुद को खुश रखने का फैसला करते हैं, तो हम निश्चित रूप से धीरे-धीरे उन स्थितियों पर आगे बढ़ सकते हैं जहां दुख हमें आसानी से छू नहीं सकता । खुशी सिर्फ एक भावना है। क्रोध, प्रेम, घृणा, करुणा आदि - हम विभिन्न भावनाओं से प्रभावित होते हैं। जो खुशी पर लागू होता है, वह अन्य सभी भावनाओं पर भी लागू होता है । भावनाएं हमें हर समय प्रभावित करती हैं । हम एक जहाज की तरह हैं जो सागर से मुक्त है जो हर समय भावनाओं का प्रफुल्लित रहा है । यह अच्छा नहीं है, क्योंकि हम नियंत्रण में नहीं हैं ।                                                            यह जानने के लिए कुछ मजेदार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करें कि आपको कितना उत्साह प्रभावित करता है और आपकी भावनाओं पर आपका नियंत्रण क्या है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में वापस जुनून पाने के लिए

 आखिरी बार आपको किसी चीज़ में दिलचस्पी कब महसूस हुई? आपको अच्छा लग रहा है न? और ऐसा ही होना चाहिए! अच्छी खबर यह है, आप सीख सकते हैं कि अपने जीवन के लिए प्यार कैसे हासिल करें। जब शरीर, मन और आत्मा भावनाओं, विचारों और मूल्यों को बनाने, व्यक्त करने या व्यक्त करने के लिए एक साथ काम करते हैं तो चिंता सबसे अधिक स्पष्ट होती है। जब आप सभी एक साथ काम करते हैं तो उत्साह जलता है। आपकी आत्मा का अस्तित्व आपके द्वारा अनुभव की गई हर चीज के सार के साथ जुड़ा हुआ है, और यह जीवन को सही स्तरों पर पहुंचाता है। अपनी प्राकृतिक स्थिति के बारे में चिंता। जब आप अपने अनुसार कार्य करते हैं, तो यह आपकी शक्ति को बढ़ाता है। चिंता तनाव पैदा करती है। उत्साही आत्मा सभी स्थितियों में शक्तिशाली अनुपात पाती है। ड्रैग प्रत्येक व्यक्ति या स्थिति को एक मजबूत बल देता है जिसे वे छूते हैं। आप खुद को बेवकूफ नहीं बना सकते। कोई भी अपने कार्यों में ईमानदारी और गहराई की कमी को देखकर धोखे का पता लगा सकता है। और फिर, बहुत से लोग जलाए जाने के डर से प्यार से भाग जाते हैं। वे अपने प्यार को कम करने के लिए एक चेतावनी के रूप में धोखा और...

खोज साधन विपणन (Search Engine Marketing)

 SEM क्या है जहां SEM सर्च इंजन मार्केटिंग का एक डिक्शनरी है और सबसे तेज, सबसे शक्तिशाली, सबसे अधिक लक्षित, सबसे शक्तिशाली, सबसे अधिक मापने योग्य और सबसे महंगा तरीका है जो आपके व्यवसाय को दुनिया में कहीं भी संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की क्षमता प्रदान कर सकता है। सर्च इंजन मार्केटिंग या SEM यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि जब भी ग्राहक Google, Yahoo और MSN सहित किसी भी प्रमुख खोज इंजन पर आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले किसी भी उत्पाद और/या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी वेबसाइट खोज परिणामों के शीर्ष 20 में रैंक करती है। इसलिए सर्च इंजन मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग का दूसरा रूप है जैसे विज्ञापन, ब्रोशर और मुद्रित विज्ञापन। SEM के प्रकार आज सर्च इंजन मार्केटिंग के दो प्रकार हैं। बेशक: 1 - प्राकृतिक खोज इंजनों की सूची - जैसे कि याहू, Google और एमएसएन जैसे प्रमुख खोज इंजनों के लिए संख्याओं के रूप में लौटे। 2 - भुगतान किए गए खोज इंजनों की सूची - जैसे कि उन्हीं खोज इंजनों और उनके नेटवर्क से संबंधित अन्य खोज इंजनों के लिए प्रायोजित खोज परिणामों पर लौट आए। प्राकृतिक खोज इंजनों की सूची...

निवेश विकल्प क्रेता के लिए काम करता है

 कॉल निवेश विकल्प एक वित्तीय समझौता है जिसमें दो पक्ष, खरीदार और इस प्रकार के निवेश विकल्प के सेल्समैन शामिल हैं। अक्सर यह सिर्फ एक "कॉल" लेबल है । विकल्प में ग्राहक का अधिकार है, लेकिन एक निश्चित उत्पाद खरीदने या किसी विशेष मूल्य के लिए एक निर्धारित समय पर विकल्प के सेल्समैन से बसे वित्तीय उपकरणों की मात्रा खरीदने की बाध्यता नहीं है। यदि ग्राहक खरीदने का निर्णय लेता है तो विक्रेता सामान या वित्तीय उपकरण बेचने के लिए जिम्मेदार है। इस अधिकार को प्राप्त करने के लिए हिस्सेदारी का भुगतान किया जाता है। कॉल निवेश विकल्पों की खरीद भविष्य में अंतर्निहित उपकरणों के मूल्य में वृद्धि करना चाहता है; सेल्समैन या तो यह नहीं होगा उंमीद है, या प्रीमियम परिवर्तन में मूल्य वृद्धि से कुछ में वापस लाभ देने के लिए तैयार है और करने के लिए कीमतों हड़ताल करने का अवसर पकड़ जाएगा । कॉल निवेश विकल्प ग्राहक के लिए सबसे अधिक लाभदायक होते हैं जब अंतर्निहित डिवाइस बढ़ रहा है, अंतर्निहित उपकरणों को कीमतों पर प्रहार करने के लिए एक करीबी कीमत पर ला रहा है। जब अंतर्निहित उपकरणों का मूल्य स्ट्राइक मूल्य से अधिक...